दांतों का पीलापन (Yellow Teeth) दूर कैसे करे ? – Hindi Idea

Overview

दांतों का पीलापन यानी कि येलो टीथ (yellow teeth) एक बहोत ही बड़ी समस्या है आज कल कि युवाओं में इसकी समस्या बहोत ही ज़्यादा देखने को मिलता है ,पीले दाँत आपकी पर्सनैलिटी को ख़राब कर देते है अब आपने सोचा ज़रूर होगा की जब हम पैदा होते है तब हमारे दाँत एकदम चमचमाते है सफ़ेद दाँत (white teeth) रहते है लेकिन जैसे जैसे बड़े होते है उम्र बढ़ती है तो दाँत धीरे धीरे पीले हो जाते है क्यों?

दांत पीले पड़ने के कारण ? (Causes of Yellow Teeth)

  1. खान पान (food) : आपको अच्छी तरह पता होगा दांतों के पीले होने के पीछे  सबसे बड़ा कारण है आपके खान पान, कुछ ऐसे चीजें है जो आपके है जिनमे टन्निंस (tannins) की मात्रा बहोत ज़्यादा होती है जैसे कि रेड वायिन,कोफ़्फ़ी(coffee), सोडा (soda) इत्यादि अगर आप इन चीजों का सेवन बहोत ज़्यादा करते है तो चानसेंस है कि आपके दाँत पीले हो।
  2. धूम्रपान करना : अगर आप धूम्रपान यानी की स्मोकिंग (smoking) करते है तो पक्का आपके दाँत पीले होंगे सायद आपको पता नहि होगा की धूम्रपान से जो धुआँ निकलता है वो बहोत ही हानिकारक होता है आपके शरीर के लिए साथ आपको दांतों को भी धीरे धीरे पीला करदेता है.
  3. सुपारी गुटखा का सेवन करना : बहोत से लोग होते है सुपारी गुटखा का सेवन बहोत ज़्यादा है ये चीज़ बहोत ही भयंकर बीमारी का कारण बन सकता है साथ में आपके दांतों को पूरी तरह ख़राब या फिर जंग लगा सकता है इन चीजों से भी दाँत पीले (daat pile) हो जाते है।
  4. ब्रश न करना : अगर कोई व्यक्ति हफ़्ते में एक दो या तीन बार ब्रश करता है ऐसे में उस व्यक्ति के दाँत पीले दिखने लगते है तो अगर आप रोज़ाना ब्रश (brush) नहि करते है तो एक समय बाद भई आपके दांतों का रंग भी बदल जाएगा।
  5. बीमारी (illness) : यस बीमारी भी एक कारण से जिससे सफ़ेद दाँत (safed daat) धीरे धीरे पीले पड़ने लग जाते है अब हो सकता है , अगर कोई व्यक्ति किसी भी में है और उसका इलाज चल रहा है तो कई सारी चीजों कि वजह से दाँत पीले होने लगते है।
  6. दांतों में कीड़े लगना : बहोत से लोगों के दांतों में कीड़े लग जाते है चीजें धीरे धीरे दांतों में कालापन या फिर पीलापन आने लग जाता है और मुँह से भी बदबू आने लग जाता तो ऐसे में डेंटिस्ट डॉक्टर (dentist) के पास जाए और चेकप करवाए अपने दांतों का।

दांतों का पीलापन (yellow teeth) दूर कैसे करे ?

1अब ये चीज़ तो बच्चे बच्चे को पता है कि अगर आप दांतों को साफ़ नहि करोगे रोज़ाना तो आपके मुँह से बदबू आएगी और साथ में आपके दाँत भी पीले होजाएँगे, अब कुछ लोग सिर्फ़ एक ही समय यानी सुबह उठ कर ब्रश करते है लेकिन कुछ लोग तो वो भी नहि करते, तो अगर आपके मुँह से बदबू आती है दाँत पीले है तो आपक एक दिन में काम से काम दो बार दांतों को साफ़ करना चाहिए एक सुबह और रात को सोने से पहले इससे क्या आपके दांतों में जो भी कीटाणु होंगे या फिर कोई भी खाना रह गया है तो वो दांतों से निकल जाएगा साथ में जो खाने कि परत होती है दांतों के ऊपर वो भी हट जाएगा जिससे आपके दांत साफ़ रहेंगे मतलब आपके दाँत वाइट (white teeth) रहेंगे.

  • रोज़ाना सुबह उठते ही ब्रश करे
  • रात का भोजन यानी डिनर करते ही सोने से पहले ब्रश ज़रूर करे

ओईल पुल्लिंग करे पीले दाँतों (Yellow Teeth) के लिए

2आपने ओईल पुल्लिंग के बारे में तो सुना ही होगा इसके बहोत फ़ायदे है डॉक्टर का कहना की ऑल पुल्लिंग की मदद से आप अपने मुँह के कई सारे बीमारियों से छुटकारा पा सकते हो अगर आपको नहि पता ओईल पुल्लिंग (oil pulling) क्या है ? तो ये एक तरह की प्रक्रिया है जिसमें आप अपने मुँह में तेल को डाल के जैसे की कोकोनट ऑल (coconut oil) को अपने मुँह में कुछ देर मुँह में रखना होता है और फिर कुछ समय बाद थूकना होता होता है ओईल पुल्लिंग करने के काफ़ी फ़ायदे है इससे आपके मुँह स्वस्थ रहता है मुँह में जितने बैक्टीरीआ है वो मार जाते है, दांतों में सड़न है या फिर मसूड़े में दर्द है इन सभी बीमारियों में ओईल पुल्लिंग काफ़ी मददगार मानी जाती है तो इस प्रॉसेस से भी दांतों में पीलापन (yellow teeth) से छुटकारा पाया जा सकता है

चारकोल पाउडर (Charcoal Powder) का यूज़ करे

3ऐक्टिवेटेड चारकोल यानी की चारकोल पाउडर के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन सायद आपको पता नहि होगा की ये चारकोल पाउडर आपके दांत को एक दिन में सफ़ेद (white) कर सकते है जी हाँ चारकोल पाउडर कि सही यूज़ से दांतों का पीलापन चुटकियों में दूर किया जा सकता है चारकोल की अवशोषण शक्ति शक्ति बहोत ही ज़्यादा होती है ये आपके दाँते में जितने भी बैकटेरिया और पीलापन है वो दूर करदेता है

निम्बू के छिलके का इस्तेमाल करे

4ये टिप्स आप कभी कभी अपना सकते है जब भी कभी आप निम्बू का यूज़ कर या फिर ऑरेंज (orange) खाते है तो उनके छिलके फेकने की जगह पर आप उन चिलको का इस्तेमाल आपने पीले दाँत (pile daat) साफ़ करने के लिए यूज़ कर सकते हो, इनके छिलकों में लिमोनिन पाया जाता है जो दांतों के लिए काफ़ी फ़ायदेमन है छिलके से साफ़ करने बाद आप कुल्ला कर सकते है ये चीज़ हो सकते तो रोज़ाना कर सकते है या फिर कभी कभी।

Bonus Tips

  • बेकिंग सोडा और नमक का पेस्ट बनाए
  • अब इसे 4 से 5 मिनट तक दांतों में रगड़े आप चहके तो ब्रश भी यूज़ कर सकते है
  • अब इसके बाद कुल्ला करले अच्छे से मुँह साफ़ करले
  • अब एक ग्लास पानी पिए
Share this:
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
pankaj singh
pankaj singh
6 months ago

Interesting post about doctor kaise bane

Last edited 6 months ago by pankaj singh
x
1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x